0

सैटेलाइट लॉन्‍च करके लौट रहा SpaceX का Falcon 9 रॉकेट बूस्‍टर बना ‘आग का गोला’, देखें Live Video

Share

Falcon 9 rocket Blast : स्‍पेसएक्‍स के फाल्‍कन-9 रॉकेट ने ‘एलन मस्‍क’ (Elon Musk) की कंपनी को और एक झटका दिया है। इस रीयूजेबल रॉकेट के फर्स्‍ट-स्‍टेज बूस्‍टर की सही से लैंडिंग नहीं हो पाई और उसमें आग लग गई। पिछले महीने ही यह रॉकेट अंतरिक्ष में फेल हो गया था और उसकी वजह से 20 स्‍टारलिंक सैटेलाइट्स अपनी कक्षा में नहीं पहुंच पाए। अब मिली नाकामयाबी से सवाल खड़ा हुआ है क्‍या फाल्‍कन-9 रॉकेट को रिप्‍लेस करने का वक्‍त आ गया है।  

रिपोर्ट्स के अनुसार, फाल्कन 9 ने बुधवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। रॉकेट को स्पेसएक्स के 21 स्टारलिंक सैटेलाइट्स को ऑर्बिट में पहुंचाने के लिए लॉन्‍च किया गया। रॉकेट के फर्स्‍ट स्‍टेज बूस्‍टर का वह 23वां मिशन था। 
 

योजना के अनुसार, रॉकेट ने सभी स्‍टारलिंक सैटेलाइट्स को उनकी कक्षा में पहुंचा दिया। लेकिन उसका फर्स्‍ट-स्‍टेज बूस्‍टर अपनी लैंडिंग पूरी नहीं कर पाया। फाल्कन-9 का हर फर्स्‍ट स्‍टेज बूस्‍टर लॉन्‍च के 8.5 मिनट बाद अटलांटिक महासागर में स्पेसएक्स ड्रोन शिप पर उतरता है। इस बार ऐसा नहीं हुआ और बूस्‍टर कुछ ही देर बाद पलट गया। लैंडिंग वीडियो में बूस्‍टर के गिरने से ठीक पहले उसके बेस से आग की लपटें निकलती हुई दिखाई दीं। 

यह घटना चौंकाने वाली और निराश करने वाली है, क्‍योंकि एक रीयूजेबल रॉकेट से ऐसी उम्‍मीद किसी ने नहीं की होगी। इस बूस्‍टर ने अबतक 23 उड़ानें की हैं और अंतरिक्ष यात्रियों को भी स्‍पेस में पहुंचाया है। 

स्‍पेसएक्‍स ने अपने बूस्‍टर को अबतक डेड घोषित नहीं किया है। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में कंपनी ने कहा है कि वह बूस्टर के फ्लाइट डेटा और उसकी कंडीशन का आकलन कर रही है। स्‍पेसएक्‍स ने गुरुवार को भी एक स्‍टारलिंक मिशन लॉन्‍च करने की योजना बनाई थी, लेकिन बुधवार को हुए हादसे के बाद मिशन को टाल दिया गया है। 

इस हादसे ने पोलारिस डॉन (Polaris Dawn) मिशन के लिए भी चिंता पैदा की है। वह मिशन 30 अगस्‍त को लॉन्‍च किया जाना है। पोलारिस मिशन के साथ पहली बार एक प्राइवेट कमर्शल स्‍पेसवॉक अंतरिक्ष में की जाएगी। 

 



Source link
#सटलइट #लनच #करक #लट #रह #SpaceX #क #Falcon #रकट #बसटर #बन #आग #क #गल #दख #Live #Video
https://hindi.gadgets360.com/science/spacex-falcon-9-rocket-booster-returning-after-launch-became-a-ball-of-fire-video-news-6445516