भिंड में पोषण माह का समापन: आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर से बने व्यंजनों की लगाई गई पोषण प्रदर्शनी – Bhind News

भिंड में पोषण माह का समापन:  आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर से बने व्यंजनों की लगाई गई पोषण प्रदर्शनी – Bhind News

भिंड की आंगनबाड़ी केद्रों पर सोमवार को पोषण माह का समापन किया गया। भिंड की ग्रामीण परियोजना की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर राष्ट्रीय पोषण माह के तहत टी एच आर से बने व्यंजन तैयार किए गए। इस मौके बरही के आंगनबाड़ी केंद्र भौनपुरा में आज टी एच आर से बने व्य

.

कार्यक्रम में विशेष तौर पर मौजूद ब्लॉक समन्वयक गिरीश शर्मा ने बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य जीवन के लिए दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, अरबी के पत्ते, पुदीना तथा चने, अंजीर व हलीम के बीज शामिल करें। इसी तरह फलों मे अनार, गाजर तथा चुकंदर का सूप, जूस या सलाद के रूप में ले सकते हैं। पोषण माह में ‘सही पोषण- देश रोशन’ के उद्देश्य को साकार करना ही हमारा लक्ष्य। वहीं ग्राम वासियों को कुपोषण पर जागरूक होने के लिए बताया गया ।

इसी तरह से परियोजना अधिकारी ऋचा कुशवाह ने बताया कि हम सबका है एक ही नारा, पोषण है अधिकार हमारा। उन्होंने का कि पोषण माह देशभर में हर साल एक से 30 सितंबर तक सही पोषण हेतु जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष सातवां पोषण माह मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य से संबंधित कई बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें से एक मुख्य विषय है “एनीमिया” जो कि भारत के हर वर्ग में देखने को मिलता है। विशेषकर महिलाओं व बच्चों में गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी से मातृ एवम् शिशु को खतरा हो सकता है। इसकी कमी से बच्चों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है और सीखने की क्षमता कम हो जाती है।

आयरन (लोह तत्व) की आवश्यकता हीमोग्लोबिन संश्लेषण के लिए होती है तथा यह मानसिक कार्य करने एवम् रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है।

इस मौके पर सेक्टर पर्यवेक्षक ज्योति मिश्रा,भावना नौरोजी, राखी चौधरी, ग्राम पंचायत भौनपुरा सरपंच नरेंद्र सिंह भदौरिया ,पंचायत सचिव राजेश भदौरिया,एवं पंचायत की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं ,सहायिकाएं , आशा कार्यकर्ता एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

#भड #म #पषण #मह #क #समपन #आगनबड़ #कदर #पर #टएचआर #स #बन #वयजन #क #लगई #गई #पषण #परदरशन #Bhind #News
#भड #म #पषण #मह #क #समपन #आगनबड़ #कदर #पर #टएचआर #स #बन #वयजन #क #लगई #गई #पषण #परदरशन #Bhind #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *