0

सुनीता विलियम्‍स को लाने अंतरिक्ष में पहुंचा ‘फ्रीडम’, कब तक होगी वापसी? जानें

Share

SpaceX Crew-9 Mission : अंतरिक्ष में ‘फंसी’ भारतीय मूल की एस्‍ट्रोनॉट सुनीता विलियम्‍स जिस स्‍पेसक्राफ्ट से वापस लौटेंगी, वह इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) पर पहुंच गया है। स्‍पेसएक्‍स के क्रू-9 मिशन (Crew-9 Mission) ने आईएसएस पर डॉक किया है। क्रू-9 के साथ ड्रैगन कैप्‍सूल वहां पहुंचा है। इसका नाम फ्रीडम रखा गया है। दो अंतरिक्ष यात्री मिशन पर सवार होकर स्‍पेस स्‍टेशन पहुंचे हैं। जब ये वापस लौटेंगे तो कुल यात्रियों की संख्‍या 4 होगी, जिसमें सुनीता विल‍ियम्‍स और उनके साथी बुच विल्‍मोर भी होंगे।  

क्रू-9 मिशन को पहले अगस्‍त के मध्‍य में लॉन्‍च किया जाना था, लेकिन बोइंग का स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट आईएसएस पर फंस गया था, जिस वजह से क्रू-9 मिशन में एक महीने से ज्‍यादा की देरी हो गई। 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने जब यह फैसला किया कि स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट को बिना क्रू के धरती पर लाया जाएगा, तो सुनीता विलियम्‍स और बुच विल्‍मोर आईएसएस पर ही रह गए। इसके बाद क्रू-9 मिशन में भी बदलाव करना पड़ा। मिशन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि दो अंतरिक्ष या‍त्री स्‍पेस में गए हैं और जब वो वापस लौटेंगे तो उनके साथ सुनीता विलियम्‍स और बुच विल्‍मोर भी आएंगे। 
 

Source link
#सनत #वलयमस #क #लन #अतरकष #म #पहच #फरडम #कब #तक #हग #वपस #जन
https://hindi.gadgets360.com/science/spacex-crew-9-mission-freedom-capsule-reached-iss-to-bring-sunita-williams-news-6691545