0

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कन्या पूजन और कन्या भोज की सनातन परंपरा का किया पालन

Share

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मां सिद्धिदात्री जी के चरणों में शत-शत प्रणाम किया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सभी प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की महानवमी पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने मातारानी से सभी को संकल्प सिद्धि के असीम आशीर्वाद के साथ मंगलमय और सुखमय जीवन देने की प्रार्थना की है।

By vaibhav shridhar

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 05:48:00 PM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 09:35:52 PM (IST)

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अपने निवास पर कन्यामाता को तिलक लगाते हुए।

HighLights

  1. मुख्यमंत्री निवास में कन्या पूजन के बाद कन्याओं के पांव पखारे गए।
  2. मुख्यमंत्री ने मोक्षदायिनी मां सिद्धिदात्रीजी के चरणों में किया शत-शत प्रणाम।
  3. सभी प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की महानवमी की शुभकामनाएं दी है।

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शारदीय नवरात्र की महानवमी पर मुख्यमंत्री निवास में कन्या पूजन और कन्या भोज की सनातन परंपरा का पालन किया। मातृ शक्ति के प्रति अपनी अगाध श्रद्धा प्रदर्शित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आज नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे और उनका विधि विधान से पूजन किया। उन्होंने श्रद्धापूर्वक कन्याओं को चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी। पूजन के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव निरंतर कन्याओं से संवाद करते रहे और उन्हें दुलार किया।

naidunia_image

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कन्या पूजन के बाद कन्याओं को स्वयं अपने हाथों से भोजन परोसा। कन्या भोज के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कन्याओं को स्नेह पूर्वक भोज्य सामग्री परोसते हुए उनकी रूचि के अनुरूप मिष्ठान भी खिलाया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कन्या भोज के बाद सभी कन्याओं को दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया।

naidunia_image

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मां सिद्धिदात्री जी के चरणों में शत-शत प्रणाम किया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सभी प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की महानवमी पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने मातारानी से सभी को संकल्प सिद्धि के असीम आशीर्वाद के साथ मंगलमय और सुखमय जीवन देने की प्रार्थना की है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान कराया कन्याओं को भोजन

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 74 बंगला निवास पर नवमीं पर कन्याओं को भोजन कराया। उन्होंने कहा कि देश नौ दिन तक श्रद्धा और भक्ति के भाव में डूबा रहा। हमने भक्ति भाव से भरकर देवी मां की पूजा की। आज मां से यही प्रार्थना है कि वह सब पर कृपा और आशीर्वाद की वर्षा सदैव करती रहें।

देवी मां की पूजा हमने बेटियों की पूजा करके की, बेटियां देवी का ही रूप हैं। कुछ घटनाएं आहत करती हैं। मन को उद्वेलित करती हैं। पूरा समाज हमारा शर्मसार हो जाता है। आज संकल्प लेने का समय है कि हम मन वचन कर्म से बेटियों की पूजा करेंगे। उनका आदर करेंगे। बहनों का सम्मान करेंगे।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने किया कन्या पूजन

राज्यपाल मंगुभाई पटेल महा नवरात्रि पर्व पर राजभवन के कर्मचारियों के साथ परिसर स्थित मंदिर में कन्या-पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने प्रदेश और देश के विकास और निवासियों के सुख-समृद्धि की प्रार्थना की। राज्यपाल पटेल ने राजभवन परिसर स्थित मंदिर में मां दुर्गा की विधिवत पूजा-अर्चना की। हवन, पूर्णाहूति कार्यक्रम में शामिल हुए। कन्याओं को तिलक लगाकर अभिनंदन किया। उन्हें उपहार भेंट किए। कार्यक्रम में राजभवन के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

Source link
#मखयमतर #ड #महन #यदव #न #कनय #पजन #और #कनय #भज #क #सनतन #परपर #क #कय #पलन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-chief-minister-dr-yadav-followed-the-eternal-tradition-of-kanya-puja-and-kanya-bhoj-8355056