0

NRI और इंटरनेशनल ट्रैवलर्स के लिए लॉन्च हुई UPI One World वॉलेट सर्विस

Share

देश में पिछले कुछ वर्षों में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का दायरा तेजी से बढ़ा है। इसका विदेश में भी एक्सपैंशन किया जा रहा है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नॉन-रेजिडेंट इंडियंस (NRI) और देश का विजिट करने वाले इंटरनेशनल ट्रैवलर्स के लिए UPI One World वॉलेट सर्विस लॉन्च की है। इससे उन ट्रैवलर्स को UPI का एक्सेस कर पेमेंट्स करने की सुविधा मिलेगी जिनके पास एक भारतीय बैंक एकाउंट नहीं है। 

NPCI ने यह सर्विस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मार्गदर्शन में IDFC First Bank और Transcorp International Limited के साथ मिलकर शुरू की है। NPCI ने बताया कि देश का विजिट करने वाले UPI One World वॉलेट के साथ देश का विजिट करने वाले ट्रैवलर्स मर्चेंट्स को सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। इसमें विदेशी ट्रैवलर्स और NRI को एक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट- UPI ऐप को डाउनलोड करना होगा। इससे वे अपने स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल कर मर्चेंट्स के QR कोड को स्कैन करने के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। 

इस सर्विस का इस्तेमाल मर्चेंट्स और होटल्स के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रैवल बुकिंग के लिए किया जा सकेगा। UPI का विदेश में भी तेजी से एक्सपैंशन किया जा रहा है। हाल ही में इस QR बेस्ड सर्विस का संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में लॉन्च किया गया था। इसके लिए NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने Network International के साथ टाई-अप किया है। UAE में नेटवर्क इंटरनेशनल के दो लाख से ज्यादा प्वाइंट-ऑफ-सेल (POS) टर्मिनल्स के जरिए UPI पेमेंट्स की जा सकेंगी। NIPL ने बताया कि इससे UAE में भारतीय पर्यटक और NRI केवल QR कोड को स्कैन कर सुरक्षित तरीके से पेमेंट्स कर सकेंगे। इसे मॉल ऑफ एमिरेट्स, दुबई मॉल और अन्य रिटेल स्टोर्स पर स्वीकार किया जाएगा। 

नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, ट्रांसपोर्ट और अन्य सेक्टर्स में 60,000 से अधिक मर्चेंट्स जुड़े हैं। UPI की शुरुआत से डिजिटल पेमेंट्स तेजी से बढ़ी हैं। इससे यूजर्स अपने स्मार्टफोन्स से पेमेंट्स को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। RBI के डेटा के अनुसार, पिछले दो वर्षों में UPI से की गई ट्रांजैक्शंस की वैल्यू लगभग 137 प्रतिशत बढ़कर लगभग 200 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। इस पेमेंट सर्विस को श्रीलंका और मॉरीशस में भी शुरू किया जा चुका है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Apps, Payments, Demand, UPI, Market, Travellers, Expansion, Transactions, RBI, Mauritius, Bank, Sri Lanka, NRIs, Secure

संबंधित ख़बरें

Source link
#NRI #और #इटरनशनल #टरवलरस #क #लए #लनच #हई #UPI #World #वलट #सरवस
https://hindi.gadgets360.com/apps/upi-one-world-wallet-service-launched-for-nris-international-travellers-news-6170865