0

डायमंड लीग फाइनल जीतने पर क्या क्या मिलता है… कितनी है प्राइज मनी?

Share

नई दिल्ली. भारत के दो एथलीट डायमंड लीग 2024 फाइनल में उतरने को तैयार हैं. स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा जैवलीन थ्रो इवेंट में उतरेंगे वहीं अविनाश साबले स्टीपलचेज में प्रतिस्पर्धा करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब डायमंड लीग फाइनल 2 दिन तक आयोजित किया जाएगा. इसमें ओलंपिक मेडलिस्ट सहित वर्ल्ड के टॉप खिलाड़ी 32 स्पर्धा में उतरेंगे. लीग का फाइनल शुक्रवार से शुरू होकर शनिवार तक चलेगा. ओलंपिक में जिस तरह एथलीट को जीतने पर मेडल दिए जाते हैं लेकिन डायमंड लीग फाइनल जीतने पर खिलाड़ियों को मेडल नहीं बल्कि ट्रॉफी और पैसे दिए जाते हैं.

डायमंड लीग (Diamond League 2024 Final) सीजन का फाइनल जीतने वाले खिलाड़ियों को डायमंड ट्रॉफी और 30000 डॉलर नकद पुरस्कार मिलता है. इसके अलावा विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड भी दिया जाता है. उपविजेता को 12000 डॉलर मिलते हैं. नेशनल रिकॉर्ड धारक 3000 मीटर स्टीपलचेस खिलाड़ी साबले पेरिस ओलंपिक में 11वें स्थान पर रहे थे. वह पहली बार डायमंड लीग सीजन के फाइनल में उतरेंगे और उनकी स्पर्धा शुक्रवार को है.

Bangladesh Test Squad For India: बांग्लादेश ने किया टीम का ऐलान, स्टार पेसर बाहर, इस नए चेहरे को मौका

VIDEO: टी20 में अजब संयोग… 2 गेंदबाजों ने मिलकर ली अनोखी हैट्रिक, विकेट लेने का तरीका भी एक

भारत के दो खिलाड़ी पहली बार फाइनल में उतरेंगे
टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण के बाद पेरिस में रजत पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) शनिवार को उतरेंगे तो जीत के साथ सत्र का समापन करना चाहेंगे. डायमंड लीग फाइनल में पहली बार दो भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे. साबले डायमंड लीग तालिका में 14वें स्थान पर रहे जिनके तीन अंक हैं. उनसे ऊंची रैंकिंग वाले इथियोपिया के लामेचा गिरमा (चोटिल), न्यूजीलैंड के जोर्डी बीमिश, जापान के रियुजी मूरा और अमेरिका के हिलेरी बोर ने नाम वापिस ले लिया जिससे उन्हें शीर्ष 12 के कटऑ फ में जगह मिली. साबले सात जुलाई को डायमंड लीग के पेरिस चरण में छठे स्थान पर रहे थे और उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा था. वह सिलेसिया चरण में 14वें स्थान पर रहे. दूसरी ओर चोपड़ा 14 अंक लेकर चौथे स्थान के साथ फाइनल में पहुंचे हैं. वह दोहा और लुसाने में दूसरे स्थान पर रहे थे.

नीरज चोपड़ा फिटनेस संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं
नीरज चोपड़ा ने पिछले सप्ताह ज्यूरिख चरण में भाग नहीं लिया था. वह चेक गणराज्य के याकूब वाडलेश, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मनी के जूलियर वेबर से पीछे हैं. चोपड़ा इस सत्र में फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हैं और ग्रोइन की चोट से निजात पाने के लिये डॉक्टर को दिखाएंगे.

Tags: Neeraj Chopra

Source link
#डयमड #लग #फइनल #जतन #पर #कय #कय #मलत #ह.. #कतन #ह #परइज #मन
[source_link