0

पंत के जिस घुटने की सर्जरी हुई, उसमें चोट लगी: मैदान से बाहर जाना पड़ा, कन्फ्यूजन में मिला लैथम को जीवनदान; मोमेंट्स

Share

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया 46 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में न्यूजीलैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए हैं।

बुधवार को पहले दिन बारिश के कारण दिन का खेल बिना टॉस हुए ही रद्द कर दिया गया था। गुरुवार को दूसरे दिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फैसला लिया।

न्यूजीलैंड के पारी के दौरान भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। वहीं बारिश की वजह से मैच को कुछ देर रोकना पड़ा। विकेट के पीछे टॉम ब्लंडेल ने पंत का कैच छोड़ा।

पढ़ें इस मैच के टॉप मोंमेंट्स…

1. बारिश की वजह से 30 मिनट तक रुका रहा मैच मैच के दूसरे दिन का खेल नियमित समय से 15 मिनट पहले शुरू हुआ। अभी 12 ओवर का ही खेल हुआ था, तभी बारिश आ गई। 13वें की चौथी गेंद फेंके जाने के बाद खेल रोक दिया गया। तब तक भारत ने 13 रन पर 3 गंवा दिए थे। ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल उस समय क्रीज पर थे। 10:27 बजे मैच को रोक दिया गया और फिर से 11.05 बजे पर शुरू हुआ।

पिच को कवर करते ग्राउंड्समैन।

पिच को कवर करते ग्राउंड्समैन।

2. 13वें ओवर में पंत ने लगाई टीम इंडिया के लिए पहली बाउंड्री 13वें ओवर में भारत की ओर से पहली बाउंड्री लगी। बारिश खत्म होने के बाद 30 मिनट के ब्रेक के जब मैच शुरू हुआ, तब विलियम ओरुर्के ने 13वें ओवर की पांचवीं गेंद फ्रेंकी। स्ट्राइक पर पंत थे। ओरुर्के ने ऑफ साइड के बाहर गेंद फेंकी। पंत ने इसे कवर पॉइंट की तरफ खेल दिया। गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई और इस तरह इस मैच की पहली बाउंड्री आई।

पंत 49 बॉल पर 20 रन बनाकर आउट हुए। पहली पारी में टीम के टॉप स्कोरर रहे।

पंत 49 बॉल पर 20 रन बनाकर आउट हुए। पहली पारी में टीम के टॉप स्कोरर रहे।

3. 15वें ओवर में टॉम ब्लंडेल ने पंत का कैच छोड़ा 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर टॉम ब्लंडेल ने पंत का आसान कैच छोड़ दिया। दरअसल विलियम ओरुर्के की गेंद पंत के बल्ले का किनारा छूती हुई विकेट के पीछे विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के पास गई। वे इसे पकड़ने में असफल रहे। पंत उस समय 15 गेंदों का सामना कर 7 रन बना कर खेल रहे थे। बाद में पंत ने 49 गेंदों का सामना कर 20 रन बनाए। वे टीम के टॉप स्कोरर रहे।

कैच ड्रॉप होने के बाद अफसोस करते टॉम ब्लंडेल (लेटे हुए)।

कैच ड्रॉप होने के बाद अफसोस करते टॉम ब्लंडेल (लेटे हुए)।

4. कॉन्वे ने जमाया मैच का पहला सिक्स डेवोन कॉन्वे ने मैच का पहला छक्का लगाया। उन्होंने मुकाबले के दूसरे दिन गुरुवार को दूसरे सेशन में आर अश्विन की बॉल पर 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर सिक्स लगाया। भारतीय पारी में एक भी सिक्स नहीं लगा।

डेवोन कॉन्वे ने 105 गेंदों पर 91 रन की पारी खेली।

डेवोन कॉन्वे ने 105 गेंदों पर 91 रन की पारी खेली।

5. कन्फ्यूजन में मिला लैथम को जीवनदान कीवी पारी के 13वें ओवर में कप्तान टॉम लैथम को जीवनदान मिला। सिराज की बॉल लैथम के बल्ले से लगकर स्लिप पर खड़े विराट कोहली और केएल राहुल के बीच से निकल गई। लैथम ने ऑफ स्टंप के बाहर की बॉल को शरीर से दूर खेला, जो राहुल की ओर दूसरी स्लिप में गई। कोहली पहले ही गेंद की विपरीत दिशा में चले गए और राहुल को लगा कि कोहली कैच लेंगे। इसी कन्फ्यूजन में बॉल बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई। हालांकि वे बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 15 रन बनाकर आउट हुए।

टॉम लैथम जीवनदान के बाद भी 15 रन बनाकर आउट हुए।

टॉम लैथम जीवनदान के बाद भी 15 रन बनाकर आउट हुए।

6. पंत हुए चोटिल, मैदान से बाहर गए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को न्यूजीलैंड के पारी के दौरान उनके दाहिने घुटने में चोट लग गई, जिसकी वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। पंत को जब गेंद लगी तो वे दर्द के कारण मैदान पर लेट गए। उन्हें फिजियो ने मैदान पर आकर देखा और पैर को मोड़ने की कोशिश की। हालांकि, पंत को इससे आराम नहीं मिला और वह लंगड़ाते हुए फिजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह ध्रुव जुरेल विकेटकिपिंग करने आए।

दरअसल जडेजा न्यूजीलैंड की पहली इंनिंग के दौरान 37वां कर रहे थे। ओवर की आखिरी गेंद पर डेवॉन कॉन्वे चकमा खा गए और गेंद लगभग ऑफ स्टंप को छूती हुई पंत के दाएं ओर जा रही थी। पंत ने डाइव लगाया और घुटना चोटिल कर बैठे। यह वही पैर है, जिसकी सर्जरी हुई है। दिसंबर 2022 में दिल्ली से रुढ़की जाने के दौरान पंत के कार का एक्सिडेंट हो गया था। पंत घायल हो गए थे और उनके दाहिने पैर में चोट लगी थी। बाद में उनके घुटने की सर्जरी मुंबई के एक अस्पताल में हुई थी। पंत ने इस साल टी-20 वर्ल्ड कप से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी।

चोटिल होने के बाद पंत लंगड़ाते हुए फिजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए।

चोटिल होने के बाद पंत लंगड़ाते हुए फिजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए।

पंत के घुटने को चेक करते फिजियो।

पंत के घुटने को चेक करते फिजियो।

स्पोर्ट्स की यह खबर भी पढ़ें…

भारत ने बनाया एशिया में सबसे छोटा टेस्ट स्कोर:46 रन पर ऑलआउट; कोहली 38वीं बार शून्य पर आउट; टॉप रिकॉर्ड्स

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट हो गई। यह भारत का घरेलू मैदान पर सबसे छोटा टेस्ट स्कोर है। साथ ही यह एशिया में किसी टीम का सबसे कम टेस्ट स्कोर है। इससे पहले साल 1986 में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 53 रन बनाए थे। वहीं, साल 2002 में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में 53 रन बनाए थे। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Source link
#पत #क #जस #घटन #क #सरजर #हई #उसम #चट #लग #मदन #स #बहर #जन #पड़ #कनफयजन #म #मल #लथम #क #जवनदन #ममटस
[source_link