0

खातेगांव के आदिवासी क्षेत्र में रहने वालीं 42 छात्राओं को दी गई 1.68 लाख रुपए की राशि

Share

यह आर्थिक सहायता मूलत: गंदी बस्तियों में रहने वाली गरीब परिवार की बालिकाओं एवं विकलांग बालिकाओं को दी जाएगी।

By Navodit Saktawat

Publish Date: Fri, 18 Oct 2024 04:14:52 PM (IST)

Updated Date: Fri, 18 Oct 2024 04:14:52 PM (IST)

इंदौर। इंदौर के जाने-माने आनंदम सीनियर सेंटर ने समाजसेवा का वास्तविक परिचय देते हुए, अपने 9वें वार्षिक विद्या स्कॉलरशिप प्रोग्राम का आयोजन हर्षोल्लास के साथ किया। गुरुवार को प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट एंड रिसर्च में आयोजित विद्या कार्यक्रम को अनेक दानदाताओं ने अपनी उदारता का परिचय देते हुए सहयोग प्रदान किया, जिनमें सुश्री निहारिका पोरवाल, पंकज मुंगरे, आर जे चोकसी और अमित गुप्ता का अमूल्य योगदान शामिल है। मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित सुश्री लीला वैद्य, श्रीमती गुरवीन कौर भाटिया, आनंदम के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह और सचिव एसबी खंडेलवाल ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

एस बी खंडेलवाल ने स्वागत भाषण दिया और विद्या कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने सभी दानदाताओं का धन्यवाद किया, विशेष रूप से वैद्य परिवार का, जो विगत दो वर्षों से विद्या को निरंतर रूप से सहयोग करता आ रहा है। मुख्य अतिथि और अन्य उपस्थित महत्वपूर्ण अतिथियों ने 135 छात्राओं को कुल 9 लाख रुपए की स्कॉलरशिप्स वितरित कीं।

माता राम कौर मेमोरियल जन कल्याणिक ट्रस्ट (आनंदम की मूल संस्था) के ट्रस्टी श्री हरमिंदर सिंह भाटिया और गुरवीन कौर भाटिया ने स्कॉलरशिप के लिए प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए दान देने की घोषणा की।

नरेंद्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा, “विद्या ने अनगिनत छात्राओं का जीवन बदल दिया है। हमें गर्व है कि हम इस महान कार्य का हिस्सा हैं और दानदाताओं के अभूतपूर्व सहयोग से इसे जारी रख पाने में सक्षम हैं।”

एस बी खंडेलवाल ने कहा, “जरूरतमंद, नेत्रहीन और विकलांग बालिकाओं की शिक्षा को सफल बनाने में हमारे ट्रस्टियों और समस्त दानदाताओं का बहुत-बहुत आभार, और सभी बेटियों को शिक्षित होकर समाज का बेहतर भविष्य बुनने के लिए अग्रिम शुभकामनाएँ।”

मेधावी छात्राओं का चयन करते समय, आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर परिवारों की बालिकाओं पर विशेष जोर दिया जाता है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, विद्या के तहत खातेगाँव स्थित ऐम फॉर सेवा स्कूल में पढ़ने वालीं 376 छात्राओं को अब तक 11.44 लाख रुपए की स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा चुकी हैं। इस राशि में इस बार 42 छात्राओं को दी गई 1.68 लाख रुपए की राशि भी शामिल है। यह स्कूल आदिवासी क्षेत्र में स्थित है, जहाँ अधिकांश जनसंख्या अत्यंत गरीब है।

गौरतलब है कि प्रमुख सामाजिक कल्याण कार्यक्रम ‘विद्या’ की नींव 16 जून, 2016 को रखी गई थी, तब से लेकर अब तक यह पहल शिक्षा के क्षेत्र में कई बालिकाओं की सहायता कर चुकी है। इस संस्करण के आयोजन के साथ, विद्या के तहत अब तक 789 बालिकाओं को कुल 41 लाख रुपए की स्कॉलरशिप्स वितरित की जा चुकी हैं।

इनमें से 548 स्कॉलरशिप्स स्कूल स्तर, 57 व्यावसायिक स्तर और 184 पेशेवर स्तर की हैं। विद्या द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से छात्राओं को शिक्षा के समृद्ध अवसर मिल रहे हैं। कार्यक्रम का समापन आनंदम का थीम गीत ‘ऐ मालिक तेरे बंदे हम’ गाकर हुआ, जिसमें सभी उपस्थित लोगों ने भाग लिया। अंत में एम के मिश्रा ने धन्यवाद् ज्ञापन दिया।

Source link
#खतगव #क #आदवस #कषतर #म #रहन #वल #छतरओ #क #द #गई #लख #रपए #क #रश
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-amount-of-rs-1-point-68-lakh-given-to-42-girl-students-living-in-tribal-area-of-kathegaon-8355900
2024-10-18 10:44:52