0

ऑनलाइन गेम्स में खतरे से बचाएंगे 7 टिप्स, आईडीएफ ने की लॉन्च

नई दिल्ली. इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन की ऑनलाइन गेम्स को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है. जिसका टाइटल ‘मॉडलिंग द रोल ऑफ स्किल इन ऑनलाइन गेम्स’ है. पिछले सप्ताह इंडियन गेमिंग कॉन्वेंशन 2024 में इसे लॉन्च किया गया. यह अलग अलग ऑनलाइन गेमिंग फॉर्मेट को नंबर के आधार पर आकलन करन के लिए सुविधा प्रदान करता है. इसमें सात टिप्स भी बताए गए हैं जिससे खिलाड़ी नुकसान से बच सकता है. आईडीएफ के मुताबिक, यह पहला अध्ययन शोध है जो इसे समझने के लिए सैद्धांतिक रूपरेखा स्थापित करता है. इसकी मदद से जीतने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

यह शोध स्कोरिंग में कारगर साबित हो सकता है. इसके 7 टिप्स बताए गए हैं जो मैच में कारगर साबित हो सकते हैं. इसमें अपने कौशल का आकलन कर सकते हैं. यह ऑनलाइन गेम में कौशल की गहन विश्लेषण करने में सक्षम करेगा. जहां पैसा दांव पर लगा है. इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन के अनुसंधान के निदेशक प्रोफेसर शुभाशीष गंगोपाध्याय ने कहा, ‘ इससे कौशल के खेल और भाग्य के खेल के बीच अंतर कानूनी ऑनलाइन गेमिंग की सुरक्षा होगी. साथ ही यह सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के प्रसार से उत्पन्न जोखिमों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है.’

Prithvi Shaw Net Worth: कितने कमाते हैं पृथ्वी शॉ, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक, कहां- कहां से होती है कमाई

Women T20 World Cup: फाइनल की दोनों टीमें तय, जीते कोई भी, बनेगा इतिहास, दुनिया को मिलेगा नया चैंपियन

ऑन लाइन गेम्स में ये सात टिप्स खतरे से बचा सकते हैं. इसमें कुशल प्रतियोगी हमेशा अपनी रेंडम स्ट्रैटेजी से विपक्षी को मात देत सकता है. प्रतियोगियों को जानबूझकर प्रतियोगिता हारने का मौका मिलता है. ऑनलाइन गेम्स में हायर स्किल से जीतने की संभावना ज्यादा रहती है. अनुभव कौशल हासिल करने में मदद करता है. समान स्किल के खिलाड़ियों के पास जीतने के समान मौके होंगे. लगातार जीतना महज संयोग नहीं है.

शोध के मुताबिक, कोई भी ऑनलाइन गेम जो इनमें से किसी भी टेस्ट को पूरा करता है, उसे कौशल आधारित खेल के रूप में क्लासिफाइड किया जाना चाहिए.

Tags: Sports news

Source link
#ऑनलइन #गमस #म #खतर #स #बचएग #टपस #आईडएफ #न #क #लनच
[source_link