0

Sweets Shop in Indore: डिब्बे के साथ तौली जा रही थी मिठाई, तीन दुकानों पर हुई कार्रवाई

इंदौर में नापतौल विभाग ने दीपावली से पहले दुकानों पर जांच अभियान चलाया है। इस दौरान विभाग के कर्मचारी दुकानों पर पहुंचे और डिब्बे के साथ मिठाई को तौलने वाली दुकानों पर कार्रवाई की। इसी के साथ ड्रायफूट्स के पैकेट की भी जांच की गई।

By Prashant Pandey

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 02:39:12 PM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 02:48:23 PM (IST)

इंदौर में मिठाई बेचने वाली दुकानों पर कार्रवाई।

HighLights

  1. नापतौल विभाग की अलग-अलग टीमें शहर में कर रही जांच।
  2. मिठाई, ड्रायफूट्स, किराना और डेरी की दुकानों पर की जांच।
  3. नियमों का पालन नहीं करने पर दुकानों के उपर लिया एक्शन।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Indore Sweet Shop)। त्योहार पर उपभोक्ताओं को सही वजन में सामग्री मिले, इसे लेकर नापतौल विभाग ने दीपावली से पहले शहर में जांच अभियान शुरू किया है। विभाग ने मिठाई, ड्रायफूट्स, किराना और डेरी पर जांच की। इस दौरान मिठाई के साथ डिब्बे का वजन तौलने पर तीन दुकानों पर कार्रवाई की। वहीं ड्रायफूट्स के पैकेट पर घोषणा अंकित नहीं होने पर भी प्रकरण बनाए गए।

नापतौल विभाग की अलग-अलग टीमों ने गुरुवार को जांच अभियान चलाया। राऊ स्थित संगम रेस्टोरेंट पर ग्राहक को डिब्बे के वजन के साथ मिठाई दी जा रही थी। इसी तरह टिगरिया बादशाह स्थित शिव सागर स्वीट्स, सदर बाजार में राधा-कृष्ण स्वीट्स पर भी मिठाई के साथ डिब्बे का वजन करने पर प्रकरण बनाए गए।

ड्रायफूड्स के पैकेट्स की जांच

वहीं नियंत्रक नापतौल रंजना पाटने ने बताया कि अरिहंत ट्रेडिंग मल्हारगंज में ड्रायफूड्स के पैकेट पर घोषणा अंकित नहीं थी, इसलिए प्रकरण बनाया गया। इसी तरह लवीश फूड सुदामा नगर, हरिओम ट्रेडर्स अन्नपूर्णा रोड पर भी पैकेट पर घोषणा अंकित नहीं होने पर कार्रवाई की गई।

naidunia_image

डिब्बे के साथ मिठाई का वजन न करेंगे व्यापारी

निरीक्षक शरदचंद्र शर्मा ने व्यापारियों से कहा है कि मिठाई के साथ डिब्बे का वजन नहीं तौलें। पैकेट पर वजन और कीमत व यूनिट सेल प्राइस का उल्लेख करें। कार्रवाई में संयुक्त नियंत्रक केएस चौहान, केआर चौधरी, संजय चौहान आदि मौजूद रहे।

रणजीत किचन करवाया बंद

सुदामा नगर स्थित रणजीत किचन का निरीक्षण किया, मौके पर गंदगी पाई गई। यहां जांच के चार सैंपल लिए। साथ ही भोजन निर्माण स्थल पर गंदगी पाए जाने पर कार्य सुधार होने तक इसे तत्काल प्रभाव से बंद कराया गया। कार्रवाई के दौरान संचालकों को खाद्य पदार्थों के रखरखाव, परिसर की साफ सफाई बनाए रखने, समुचित कीट प्रबंधन, फूड हैंडलर्स की व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने से संबंधित दिशा निर्देश दिए गए।

naidunia_image

ग्वालियर से बस में आया मावा जांच में निकला मिलावटी

ग्वालियर से बस के माध्यम से इंदौर सहित कई जिलों में खपने के लिए आया मावा मिलावटी निकला है। गुरुवार को भोपाल से इसकी रिपोर्ट आई है। दरअसल, ग्वालियर से बस में एक हजार किलो मावा और मिठाई आई थी। खाद्य विभाग की टीम ने तीन इमली बस स्टैंड से मिलावट की शक में इसे जब्त किया था।

नौ सैंपल जांच के लिए भेजे थे

टीम ने मावा, हलवा और बर्फी के कुल नौ सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे थे। जिनमें से चार की रिपोर्ट आ गई है। इनमें दो सैंपल अमानक पाए गए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी के मुताबिक, यश ट्रैवल्स की बस एमपी 41पी 9512 से जब्त मावा की दो रिपोर्ट अमानक मिली है। यह मावा ग्वालियर से रविशंकर नामक व्यक्ति ने इंदौर भेजा था। इसे रिक्शा चालक इरफान बस से लेने पहुंचा था।

पहली बार जल्दी आई रिपोर्ट

बता दें कि यह पहली बार है जब सैंपल भेजने के दूसरे दिन ही भोपाल स्थित राज्य प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आ गई। त्योहारों को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारी भी खाद्य पदार्थों की शुद्धता को लेकर गंभीर नजर आ रहे हैं। नौ सैंपलों में से अभी पांच सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं, पिछले दिनों घी के करीब 25 सैंपल लिए गए थे, उनकी रिपोर्ट का भी इंतजार है।

Source link
#Sweets #Shop #Indore #डबब #क #सथ #तल #ज #रह #थ #मठई #तन #दकन #पर #हई #कररवई
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-sweets-were-being-weighed-along-with-the-box-action-taken-against-three-shops-8356778
2024-10-25 09:18:23