0

नीरज नहीं, इस भारतीय के नाम है सबसे दूर जैवलीन फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली. भारत के स्टार जैवलीन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास कायम किया. नीरज ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाले भारत के चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हुए. उन्होंने 89.45 मीटर थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. यह नीरज का सीजन बेस्ट थ्रो था. उन्होंने कई लीग में शानदार प्रदर्शन कर कई रिकॉर्ड बनाए हैं. लेकिन क्या आपको जानते हैं कि पैरा खेलों का जैवलीन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नाम है. भारत के स्टार पैरा एथलीट सुमित अंतिल ने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

टोक्यो पैरालंपिक के गोल्डन ब्वॉय सुमित अंतिल (Sumit Antil) का लक्ष्य पेरिस खेलों में पुरुषों के एफ64 श्रेणी में अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार के साथ खिताब का बचाव करना है. सुमित 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होने वाले खेलों में लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने की ओर देख रहे हैं. सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक में तीन बार विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए 68.55 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने इसके बाद 2023 पैरा विश्व चैम्पियनशिप में 70.83 मीटर के थ्रो के साथ नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया और फिर हांगझोऊ एशियाई पैरा खेलों में इसमें सुधार करते हुए  73.29 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता.

VIDEO: स्कर्ट में गेंदबाजी, जसप्रीत के एक्शन में स्कूल गर्ल ने फेंकी खतरनाक गेंद, लोग बोले- बुमराह की फीमेल वर्जन

सुमित के पैर के निचले हिस्से में विकार है
एफ 64 श्रेणी पैर के निचले हिस्से में विकार वाले खिलाड़ियों से संबंधित है जो प्रोस्थेटिक्स (कृत्रिम पैर) का उपयोग करके खड़े होने की स्थिति वाली स्पर्धा में भाग लेते हैं. सुमित का कहना है कि पेरिस पैरालंपिक में वह अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार कर स्वर्ण पदक जीतना चाहते हैं. इस 26 साल के खिलाड़ी ने कहा, ‘मेरा लक्ष्य 80 मीटर की दूरी हासिल करना है लेकिन पेरिस पैरालंपिक में मैं 75 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगा.’

17 की उम्र में रोड एक्सीडेंट में सुमित ने अपना एक पैर गंवा दिया था
17 साल की उम्र में सड़क दुर्घटना में अपना एक पैर गंवाने वाले इस खिलाड़ी ने इस वर्ष मई में पैरा विश्व चैम्पियनशिप में 69.50 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. बकौल सुमित, ‘अभ्यास के दौरान मेरे प्रयास काफी निरंतर रहे हैं. मैंने तकनीक में कोई बदलाव किए बिना ताकत और मजबूती बढ़ाने पर काफी मेहनत की है. मेरी कोशिश रहेगी कि अपने पिछले रिकॉर्ड को बेहतर करूं.’ पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारत के 84 खिलाड़ी 12 स्पर्धाओं में भाग लेंगे.

Tags: Javelin Throw, Neeraj Chopra

Source link
#नरज #नह #इस #भरतय #क #नम #ह #सबस #दर #जवलन #फकन #क #वरलड #रकरड
[source_link