0

ATM जैसी मशीनों से 4G SIM उपलब्ध कराएगी BSNL, अगले वर्ष लॉन्च होगा कंपनी का 5G नेटवर्क

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के SIM कार्ड को आसानी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए BSNL ने ATM के जैसी मशीनें लगाने की तैयारी की है। पिछले सप्ताह आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस मशीन को प्रदर्शित किया गया था। इससे BSNL के यूजर्स इन मशीनों या सेल्फ केयर ऐप के जरिए SIM कार्ड को ले सकेंगे। 

ये वेंडिंग मशीनें रेलवे स्टेशंस और एयरपोर्ट्स जैसे व्यस्त स्थानों पर लगाई जाएंगी। इससे BSNL को अपने कस्टमर्स की संख्या बढ़ाने में आसानी होगी। ये SIM वेंडिंग मशीनें विशेषतौर पर ऐसे लोगों के लिए सहायक होंगी जो BSNL के ऑफिस या एक्सचेंज में नहीं जाना चाहते। BSNL ने अपने मोबाइल नेटवर्क पर स्पैम कॉल्स को रोकने की भी योजना बनाई है। स्पैम कॉल्स से निपटने के लिए यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) से जुड़ा सॉल्यूशन इस्तेमाल करेगी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI) ने भी स्पैम कॉल्स को लेकर सख्ती शुरू कर दी है। अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स लगाम कसने के लिए हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों ने 2.75 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शंस काटे थे। इसके साथ ही बहुत सी फर्मों को ब्लैकलिस्ट भी किया गया था। 

BSNL ने कम प्राइस वाले मोबाइल के सेगमेंट में भी उतरने की तैयारी की है। कंपनी ने एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट बंडलिंग ऑफर को पेश करने के लिए Karbonn Mobiles के साथ पार्टनरशिप की है। ये हैंडसेट Jio Bharat 4G फीचर फोन को टक्कर देंगे। इससे यूजर्स को कंपनी की 4G सर्विसेज के इस्तेमाल के लिए महंगे स्मार्टफोन्स खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी। 

इसके साथ ही BSNL ने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग भी शुरू कर की है। कंपनी का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के अंत तक 4G की एक लाख साइट्स को लॉन्च करने का है। Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी बड़ी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में मौजूद है। केंद्र सरकार की योजना BSNL को जल्द प्रॉफिट में लाने की है। BSNL के 5G नेटवर्क की टेस्टिंग सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस (C-DoT) के साथ मिलकर की जा रही है। C-DoT ने ही 4G के लिए नेटवर्क कोर उपलब्ध कराया है। इस कोर का इस्तेमाल 5G के लिए भी हो सकता है। हालांकि, इसके लिए कुछ अपग्रेड करने की जरूरत होगी। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Telecom, Network, Demand, Bharti Airtel, Market, Service, Mobile, Profit, Reliance Jio, Government, 4G, Testing, 5G, SIM, BSNL, AI, Customers

संबंधित ख़बरें

Source link
#ATM #जस #मशन #स #SIM #उपलबध #करएग #BSNL #अगल #वरष #लनच #हग #कपन #क #नटवरक
2024-10-21 14:54:34
[source_url_encoded