0

ESIC Hospital Indore: धनतेरस पर पीएम मोदी करेंगे इंदौर के 300 बेड के ESIC अस्पताल का लोकार्पण

इंदौर के नंदानगर में 330 करोड़ की लागत से बने ईएसआईसी अस्पताल का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। यह अस्पताल 500 बेड की क्षमता के साथ आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस है, जिससे क्षेत्र के कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। अस्पताल में मेडिकल कॉलेज की मंजूरी भी प्राप्त हुई है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Mon, 28 Oct 2024 10:14:07 PM (IST)

Updated Date: Mon, 28 Oct 2024 10:28:05 PM (IST)

ईएसआईसी अस्पताल कर्मचारियों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं।

HighLights

  1. ईएसआईसी अस्पताल का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
  2. 500 बेड की क्षमता वाला सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल
  3. अस्पताल में मिलेंगी MRI और CT स्कैन की भी सुविधाएं

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर: नंदानगर क्षेत्र में 330 करोड़ की लागत से ईएसआइसी अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी धनतेरस के मौके पर मंगलवार को इसका वर्चुअली लोकार्पण कर सौगात शहरवासियों को देंगे। इस बड़े अस्पताल के बनने से कर्मचारियों को काफी सहूलियत होगी। बता दें कि वर्तमान में 300 बेड का ईएसआईसी अस्पताल संचालित हो रहा है।

पुरानी इमारत के 300 बेड को अस्पताल के लोकार्पण के बाद नई इमारत में शिफ्ट किया जाएगा। भविष्य में ईएसआईसी अस्पताल में 200 बेड और बढ़ाकर अस्पताल की बेड क्षमता को 500 तक किया जाएगा। इस अस्पताल को सुपर स्पेशिएलिटी की तर्ज पर बनाया जा रहा है। इसे मेडिकल कॉलेज की मंजूरी भी मिल चुकी है।

तीन मेडिकल कालेजों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को मंदसौर, नीमच और सिवनी मेडिकल का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश के 81 लाख किसानों के खातों में 1624 करोड़ रुपये डालेंगे। वह 512 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति-पत्र वितरण भी करेंगे। मुख्य कार्यक्रम मंदसौर में आयोजित किया जाएगा, जहां मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव भी उपस्थित रहेंगे।

सीएम भी कार्यक्रम में जुड़ेंगे

सोमवार को सांसद शंकर लालवानी ने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव भी वर्चुअली इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, तुलसीराम सिलावट भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

बता दें कि सांसद ने पिछले कार्यकाल में तत्कालीन केंद्रीय श्रममंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात कर ईएसआईसी के अस्पताल के विस्तारीकरण और मेडिकल कॉलेज की मांग की थी। इसके बाद केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दी थी।

कर्मचारियों को लाभ

नवनिर्मित ईएसआईसी अस्पताल से इंदौर, पीथमपुर, धार, देवास सहित प्रदेश के अन्य जिलों के कर्मचारी राज्य बीमा योजना अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक, अन्य कर्मचारियों और उनके स्वजन को अत्याधुनिक स्वास्थ्य संसाधनों के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा।

ईएसआईसी के मेडिकल कॉलेज

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश में 75 हजार नई मेडिकल सीटों की उपलब्धता की बात कहीं थी और इसी कड़ी में इंदौर समेत 10 और शहरों में ईएसआईसी के मेडिकल कॉलेज मंजूर किए गए हैं। इसके अलावा रोजगार भर्ती अभियान के अंतर्गत रोजगार मेले का कार्यक्रम रविंद्र नाट्य गृह में किया जा रहा है। इसमें भी पीएम मोदी वचुर्अली जुडेंगे।

मिलेगी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं

अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के तमाम साधन और सुविधाएं मरीजों को मिलेगी। अस्पताल में मरीजों की एमआरआइ, सीटी स्कैन जैसी अन्य महंगी जांचें भी हो सकेंगी। अभी तक कई जांच निजी अस्पतालों में बीमा अस्पताल द्वारा करवाई जाती थी। इसके चलते लाखों रुपये का भुगतान निजी अस्पतालों को करना पड़ता था।

अस्पताल बन जाने के बाद जांच के साथ ही गंभीर बीमारियों का इलाज भी मिल सकेगा। करीब छह लाख वर्गफीट में बना अस्पताल छह मंजिला होगा। अस्पताल में मरीजों के इलाज के दौरान उनके स्वजन भी ठहर सकेंगे। मरीजों के साथ स्वजन को भी भोजन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए माडर्न किचन भी तैयार किया गया है।

Source link
#ESIC #Hospital #Indore #धनतरस #पर #पएम #मद #करग #इदर #क #बड #क #ESIC #असपतल #क #लकरपण
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-pm-modi-inaugurates-indore-300-bed-esic-hospital-on-dhanteras-8357215