0

YouTube Shorts में आ रहे हैं 3 कमाल के फीचर्स, क्रिएटर्स के लिए आसान हो जाएगा वीडियो बनाना

Share

YouTube Shorts को अधिक बेहतर बनाने के लिए प्लेटफॉर्म इसमें कई नए फीचर्स जोड़ रहा हैं। नए फीचर्स की बदौलत यूजर्स के लिए शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बनाना आसान हो जाएगा। YouTube की शॉर्ट-फॉर्म वीडियो स्पेस में टॉप पर रहने के लिए के लिए TikTok के साथ लड़ाई जारी है, ऐसे में प्लेटफॉर्म पिछले कुछ समय से यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर्स जोड़ रहा है। नए फीचर्स में सबसे महत्वपूर्ण जोड़ Shorts में वीडियो को खुद ब खुद क्रॉप करने की क्षमता है। इसके अलावा, YouTube Shorts में कई नए टूल भी जोड़े जाएंगे। इनमें नए इंटरैक्टिव स्टिकर भी शामिल हैं।

YouTube ने Shorts यूजर्स के लिए कुछ नए काम के फीचर्स पेश करने की घोषणा की है। प्लेटफॉर्म ने जानकारी दी कि Shorts में ऑटो क्रॉप फीचर के साथ नए इंटरैक्टिव स्टिकर जोड़े जा रहे हैं और साथ ही क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट्स में कैप्शन जोड़ना या एडिट करना अब आसान हो जाएगा। नए ऑटो क्रॉप फीचर में अब क्रिएटर्स को अपने वीडियो को 60 सेकंड के शॉर्ट्स फॉर्मेट में मैन्युअल रूप से एडिट करने की आवश्यकता नहीं होगी। नया फीचर वीडियो को खुद ब खुद क्रॉप करेगा। इसके अलावा, YouTube टेक्स्ट-टू-स्पीच नैरेशन पेश किया जाएगा, जो क्रिएटर्स को अपना ऑडियो रिकॉर्ड किए बिना अपने शॉर्ट्स में वॉयसओवर जोड़ने की अनुमति देगा। यह उन क्रिएटर्स के लिए काम का टूल हो सकता है, जो वीडियो में अपनी आवाज नहीं जोड़ना चाहते हैं या उन भाषाओं में वीडियो बनाना चाहते हैं, जिन्हें वे अच्छी तरह से नहीं बोल सकते हैं।

YouTube Shorts में कई नए टूल भी जोड़े जा रहे हैं। इनमें नए इंटरैक्टिव स्टिकर शामिल हैं, जैसे “Add Yours” स्टिकर, जो क्रिएटर्स को व्यूअर्स को रिस्पॉन्स में अपने खुद के शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए प्रेरित करेगा। इसके अलावा, Minecraft Spring और Minecraft Rush सहित नए Minecraft इफेक्ट भी उपलब्ध होंगे।

YouTube क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट्स में कैप्शन जोड़ना और एडिट करना आसान बना दिया गया है। क्रिएटर्स अपने कैप्शन को विभिन्न फॉन्ट और कलर के साथ स्टाइल कर सकेंगे और वे उन्हें स्क्रीन पर कहीं भी रख सकेगे। इसके अलावा, यूट्यूब Remix को भी Remix करने की क्षमता पेश कर रहा है, जो क्रिएटर्स को मौजूदा रीमिक्स में अपना खुद का टच जोड़ने की अनुमति देता है।

पिछले महीने YouTube ने अपने नए टेस्टिंग फीचर्स शेयर किए थे, जो जल्द ही कुछ चैनल्स के लिए उपलब्ध होंगे। इनमें AI लाइव चैट समरी, गूगल लेंस सर्च और चैनल के लिए QR कोड शामिल हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि ये नए फीचर्स सिर्फ उन यूजर्स के एक छोटे ग्रुप के लिए रहेंगे जो यूट्यूब एक्सपेरिमेंट प्रोग्राम का हिस्सा हैं और आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

Source link
#YouTube #Shorts #म #आ #रह #ह #कमल #क #फचरस #करएटरस #क #लए #आसन #ह #जएग #वडय #बनन
https://hindi.gadgets360.com/apps/youtube-shorts-new-features-auto-crop-text-to-speech-interactive-stickers-and-more-rivials-tiktok-instagram-news-6093003