0

ब्राजील अकेला नहीं… इन देशों में भी बैन है Elon Musk का X

Share

Countries Banned X : एलन मस्‍क (Elon Musk) के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स (X) जोकि पूर्व में ट्विटर था, उसे ब्राजील में बैन कर दिया गया है। यह बैन वहां के सुप्रीम कोर्ट ने लगाया है। यही नहीं, जो यूजर्स एक्‍स डाउनलोड करेंगे, उन्‍हें जुर्माना देना होगा। VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) की मदद से एक्‍स चलाने पर और भारी जुर्माना लगाया जाएगा। ब्राजील पहला देश नहीं है, जिसने ‘एक्‍स’ पर प्रतिबंध लगाया हो। दुनिया के कई देशों में यह सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म बैन है। इनमें हमारा पड़ोसी देश पाकिस्‍तान भी शामिल है। और कौन हैं लिस्‍ट में शामिल, आइए जानते हैं।   
 

ब्राजील में क्‍याें लगा X पर बैन? 

रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने यह कार्रवाई फेक न्‍यूज के मामले में की है। कोर्ट ने मस्‍क की कंपनी को 24 घंटे का वक्‍त दिया था कि वह कोई अधिकारी अपॉइंट करके अपना पक्ष रख सकें। कंपनी ने ऐसा नहीं किया, जिसके बाद एक्‍स पर बैन लगा दिया गया। अब ब्राजील में एक्‍स यूज करने पर 50 हजार रियाल (लगभग 7,47,465 रुपये) का जुर्माना लगाया जा सकता है। 
 

इन देशों में भी बैन है X 

चीन : चीन ने एक्‍स को साल 2009 में बैन कर दिया था, जब वह ट्विटर (Twitter) था। चीन में वैसे भी पश्चिमी देशों के ऐप्‍स को जगह नहीं मिलती। एक्‍स पर बैन लगने के बाद वहां बीबो और वीचैट जैसे घरेलू ऐप्‍स पॉपुलर हो गए। 

ईरान : साल 2009 में ही ईरान ने भी ट्विटर यानी एक्‍स को बैन कर दिया था। वहां हुए राष्‍ट्रपति चुनावों के बाद प्रदर्शन तेज हो गए थे, जिसे देखते हुए ट्विटर को बैन कर दिया गया। 

तुर्कमेनिस्‍तान : तुर्कमेनिस्तान ने साल 2010 में ट्विटर को बैन किया था। कई और विदेशी पोर्टलों पर भी कार्रवाई हुई थी। इस देश में इंटरनेट इस्‍तेमाल को लेकर भी पाबंदियां हैं। 

नॉर्थ कोरिया : साल 2016 से नॉर्थ कोरिया में एक्‍स पर बैन है। खास बात है कि 2010 में वहां की सरकार ने एक्‍स पर अकाउंट खोला था। नॉर्थ कोरिया में फेसबुक पर भी प्रतिबंध है। 

म्‍यांमार : म्‍यांमार में 2021 से एक्‍स पर बैन है। वहां हुए तख्‍तापलट का विरोध करने वालों की आवाज को दबाने के लिए सेना ने एक्‍स पर बैन लगा दिया था। 

रूस : रूस ने साल 2021 में एक्‍स के एक्‍सेस को लिमिट कर दिया था। हालांकि वहां लोग वीपीएन के जरिए इसका इस्‍तेमाल कर पाते हैं। 

पाकिस्‍तान : पाकिस्‍तान में इस साल से एक्‍स पर बैन लगा हुआ है। इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जाता है। इसके अलावा वेनेजुएला में भी एक्‍स पर 10 दिनों के लिए बैन लगाया गया था, जो अभी जारी है। 
 

Source link
#बरजल #अकल #नह #इन #दश #म #भ #बन #ह #Elon #Musk #क
https://hindi.gadgets360.com/apps/brazil-is-not-alone-elon-musk-x-is-banned-in-these-countries-too-full-list-news-6481570