0

Apple की ऐप्स मार्केट में मोनोपॉली की जांच की रिपोर्ट CCI ने वापस मंगाई 

Share

अमेरिकी टेक्नोलॉजी और डिवाइसेज कंपनी Apple के खिलाफ ऐप्स के मार्केट में मोनोपॉली की जांच की रिपोर्ट को कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने रिकॉल किया है। एपल ने शिकायत की थी उसके बिजनेस से जुड़े सीक्रेट्स का राइवल्स को खुलासा किया गया है। इसके बाद इस रिपोर्ट को CCI ने रिकॉल किया है। 

एपल के खिलाफ यह जांच लगभग चार वर्ष पहले शुरू की गई थी। यह कंपनी की ऐप्स के मार्केट में दबदबे वाली स्थिति का कथित तौर पर गलत इस्तेमाल करने से जुड़ी थी। एपल पर आरोप था कि उसने ऐप्स के मार्केट में अपनी मजबूत स्थिति के कारण डिवेलपर्स को उसके प्रॉपराइटरी इन-ऐप परचेज सिस्टम का इस्तेमाल करे के लिए बाध्य किया था। इसके लिए डिवेलपर्स से 30 प्रतिशत तक फीस ली जा रही थी। 

पिछले सप्ताह दिए गए CCI के इस गोपनीय ऑर्डर की Reuters ने रिपोर्ट दी है। इसमें इस मामले में एपल के सभी राइवल्स से रिपोर्ट को लौटाने के लिए कहा गया है। हालांकि, इस ऑर्डर में यह नहीं बताया गया है कि एपल किस गोपनीय जानकारी को लेकर चिंतीत है। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि कंपनी को देश में उसके ऐप स्टोर के रेवेन्यू और मार्केट शेयर के आंकड़े के खुलासे की चिंता है। Reuters ने जुलाई में रिपोर्ट दी थी कि CCI की इनवेस्टिगेशन यूनिट की ओर से 2022 और 2024 में दी गई दो रिपोर्ट में पाया गया था कि एपल ने अपने iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऐप स्टोर्स के लिए मार्केट में अपनी दबदबे वाली स्थिति का गलत इस्तेमाल किया था। 

CCI ने जिन फर्मों से रिपोर्ट को लौटाने के लिए कहा है उनमें डेटिंग ऐप Tinder को चलाने वाली Match और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़ी Paytm का प्रतिनिधित्व करने वाला स्टार्टअप ग्रुप ADIF शामिल है। इस बारे में एपल और Match ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। CCI और ADIF ने टिप्पणी के लिए भेजे गए निवेदन का उत्तर नहीं दिया। एपल ने CCI को शिकायत में कहा था कि इस मामले में उसके राइवल्स के साथ साझा की गई रिपोर्ट से कंपनी के बिजनेस से जुड़ी गोपनीय जानकारी का खुलासा हुआ है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा था कि CCI को ये रिपोर्ट रिकॉल करनी चाहिए। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Apps, CCI, Demand, Tinder, Market, Apple, Fees, Developers, Revenue, Investigation, Devices, Report, Ios, Paytm, Technology

संबंधित ख़बरें

Source link
#Apple #क #ऐपस #मरकट #म #मनपल #क #जच #क #रपरट #CCI #न #वपस #मगई
https://hindi.gadgets360.com/apps/competition-commission-of-india-recalls-reports-linked-to-antitrust-investigation-of-apple-news-6330697