0

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम घोषित: ईशान किशन की हुई वापसी, ऋतुराज को मिली कमान

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ruturaj Gaikwad To Lead, Ishan Kishan Returns As BCCI Announces India A Squad For Australia Tour

1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ऋतुराज गायकवाड़ एशियन गेम्स में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम घोषित कर दी है। 15 सदस्यीय टीम में टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान किशन को भी शामिल किया गया है।

वहीं ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीमों के बीच 22 नवंबर से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है और इससे पहले दोनों टीमों की ए टीमें दो मैच खेलेंगी।

इंडिया ए ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ मैकॉय और मेलबर्न में दो फर्स्ट क्लास मैच खेलेगी फिर पर्थ में भारत की सीनियर टीम के खिलाफ इंट्रा स्क्वायड मुकाबला खेलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की ए टीमों के बीच पहला टेस्ट 31 अक्तूबर से तीन नवंबर तक खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट सात से 10 नवंबर तक होगा। इसके बाद पर्थ में 15 से 17 नवंबर के बीच इंट्रा स्क्वायड मुकाबला खेला जाएगा।

ईशान को 2024 में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से कर दिया गया था बाहर फरवरी 2024 में घरेलू क्रिकेट को तरजीह न देने की वजह से ईशान को BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था। उस समय BCCI सचिव जय शाह ने टीम इंडिया में नहीं खेल रहे क्रिकेटरों को चेतावनी दी थी कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए टीम से बाहर चल रहे क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट में भाग लें।

ईशान किशन ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला दिसंबर 2023 में खेला था।

ईशान किशन ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला दिसंबर 2023 में खेला था।

पिछले साल दिसंबर से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान ईशान किशन ने पिछले साल दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम में शामिल होने के बाद अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने निजी कारणों के चलते नेशनल टीम से ब्रेक लिया था। ईशान ने 2 महीने तक कोई कॉम्पिटिटिव क्रिकेट नहीं खेला और अब फरवरी में डीवाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट से वापसी कर ली।

ईशान को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की टीम में भी नहीं चुना गया। उन्हें बाहर करने के सवाल पर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ईशान ने अब तक खुद को अवेलेबल नहीं किया है। अगर वह वापसी करना चाहते हैं तो उन्हें घरेलू क्रिकेट में अच्छा परफॉर्म करना होगा।

ईशान ने फिर भी अपनी घरेलू टीम झारखंड से एक भी रणजी ट्रॉफी का मैच नहीं खेला। दूसरी ओर, उन्होंने बड़ोदा में पंड्या प्रदर्स (क्रुणाल और हार्दिक) के साथ प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया।

ईशान रणजी ट्रॉफी में झारखंड टीम की कर रहे हैं अगुआई ईशान मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड टीम की कप्तानी कर रहे हैं। ईशान ने दलीप ट्रॉफी में हिस्सा लिया था और वह ईरानी कप में मुंबई के खिलाफ शेष भारत टीम का भी हिस्सा थे।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेटकीपर), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुष कोटियान।

खबरें और भी हैं…

Source link
#ऑसटरलय #दर #क #लए #भरतय #ए #टम #घषत #ईशन #कशन #क #हई #वपस #ऋतरज #क #मल #कमन
[source_link