0

Apple के लिए खुशखबरी, iPhone 16 की सेल्स बढ़ी

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple की नई iPhone सीरीज के लिए जोरदार डिमांड मिल रही है। इन स्मार्टफोन्स की चीन में सेल शुरू होने के शुरुआती तीन सप्ताहों में सेल्स पिछले वर्ष पेश की गई आईफोन 15 सीरीज की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत बढ़ी है। पिछले महीने एपल ने आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च किया था। 

मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint के Bloomberg को उपलब्ध कराए गए डेटा के अनुसार, आईफोन 16 सीरीज के स्मार्टफोन्स की सेल्स कंपनी की पिछली सीरीज की तुलना में बेहतर है। हालांकि, कस्टमर्स इस सीरीज के Pro और Pro Max मॉडल्स को अधिक पसंद कर रहे हैं। इस सीरीज के प्रीमियम मॉडल्स की सेल्स आईफोन 15 सीरीज के समान मॉडल्स की तुलना में लगभग 44 प्रतिशत बढ़ी है। हालांकि, चीन के मार्केट में एपल को Huawei से कड़ी टक्कर मिल रही है। Huawei की Mate 60 सीरीज के स्मार्टफोन्स की बड़ी संख्या में बिक्री हो रही है। 

आईफोन में जल्द आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को जोड़ने की संभावना के मद्देनजर इस सप्ताह एपल का शेयर प्राइस काफी बढ़ा है। इस वर्ष की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन्स की इंटरनेशनल शिपमेंट्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग पांच प्रतिशत बढ़ी हैं। सैमसंग ने यूनिट्स की शिपमेंट्स के लिहाज से ओरिजिनल इक्विपमेंट सप्लायर के तौर पर अपनी पोजिशन को बरकरार रखा है। इसके बाद एपल और चीन की Xiaomi हैं। हालांकि, इन तीनों स्मार्टफोन कंपनियों के मार्केट शेयर में मामूली गिरावट हुई है। तीसरी तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत रहा है। हालांकि, कंपनी के मार्केट शेयर में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर तीन प्रतिशत की कमी हुई है। एपल ने 17 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरी तिमाही में दूसरा स्थान हासिल किया है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का मार्केट शेयर लगभग 18 प्रतिशत का था। 

भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान स्मार्टफोन की सेल्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। फेस्टिव सीजन की पहली सेल 26 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच चली थी। इसमें बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल Amazon ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल और Flipkart ने बिग बिलियन डेज सेल आयोजित की थी। इस अवधि में अन्य रिटेलर्स ने भी सेल का आयोजन किया था। फेस्टिव सीजन की पहली सेल में स्मार्टफोन्स की सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ी है। यह सेल 11 दिनों तक चली है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Smartphones, Demand, Huawei, IPhone, Market, Apple, Features, Sales, Xiaomi, China, Manufacturing, Artificial Intelligence, Samsung, Prices

संबंधित ख़बरें

Source link
#Apple #क #लए #खशखबर #iPhone #क #सलस #बढ
2024-10-19 12:04:47
[source_url_encoded