0

Instagram में Reels बनाने वालों के लिए आया नया AI फीचर, कई काम हुए आसान

Share

Meta अपने Instagram प्लेटफॉर्म के साथ-साथ अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आपस में कनेक्ट करने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स रिलीज कर रहा है। इसके अलावा, कंपनी का फोकस सभी प्लेटफॉर्म्स पर AI इंटिग्रेशन पर भी है। इसी रास्ते में अब Meta ने Instagram पर नया AI टूल – AI Studio रोल आउट किया है, जो यूजर्स को अपने पर्सनलाइज्ड AI चैटबॉट्स को बनाने और शेयर करने की सुविधा देगा। नया टूल इंफ्लूएंसरों और छोटे बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इसके जरिए वे अपने कस्टमाइज रिप्लाई बनाकर मैसेज के रिप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, यह फीचर और भी कई अन्य सुविधाएं लेकर आता है।

एक समाचार एजेंसी (via NDTV) के अनुसार, Meta ने Instagram प्लेटफॉर्म पर AI Studio नाम से एक नया AI टूल जोड़ा है, जो यूजर्स को पर्सनलाइज्ड AI करेक्टर्स बनाने की सुविधा देगा और इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को इन करेक्टर्स को “खुद के एक्सटेंशन के रूप में” यूज करने की अनुमति देगा। ये AI करेक्टर लोगों के कॉमन DM प्रश्नों और स्टोरीज के रिप्लाई को संभाल सकते हैं। यूजर्स अपने AI कैरेक्टर को Meta के विभिन्न प्लेटफार्मों पर शेयर कर सकते हैं।

नया टूल मेटा के Lama 3.1 पर बनाया गया है, जो पिछले हफ्ते जारी किए गए इसके ज्यादातर फ्री आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल का सबसे बड़ा वर्जन है, जो कई भाषाओं में उपलब्ध है और इसमें परफॉर्मेंस मेट्रिक्स हैं, जो OpenAI जैसे प्रतिद्वंद्वियों के पेड मॉडल के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

बता दें कि जून में Google ने Gemini के मोबाइल ऐप (Gemini AI app) को भारत में 9 भाषाओं में लॉन्च किया था, जिसके एक हफ्ते बाद ही Meta ने भी अपने आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस असिस्‍टेंट Meta AI को भारत में WhatsApp, Facebook, Instagram, Messenger और Meta.ai पर पेश किया। कंपनी ने रिलीज के समय कहा कि इसे लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) के साथ बनाया गया है। फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्‍टा पर मेटा एआई के आने से लाखों यूजर्स को फायदा होगा। कंटेंट बनाने से लेकर किसी टॉपिक पर जानकारी हासिल करने जैसे काम अब सीधे मेटा एआई से पूरे हो जाते हैं।

Source link
#Instagram #म #Reels #बनन #वल #क #लए #आय #नय #फचर #कई #कम #हए #आसन
https://hindi.gadgets360.com/apps/instagram-gets-ai-studio-tool-for-influencers-create-design-share-chatbots-for-auto-replies-and-more-news-6228969