0

Elon Musk ने उनकी कंपनी में iPhone, MacBook लाने पर बैन की चेतावनी दी! Apple से है इस बात की नाराजगी

Share

Apple ने WWDC 2024 इवेंट के दौरान कई लोगों को चौंका दिया जब उसने अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में OpenAI के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट ChatGPT के इंटिग्रेशन की घोषणा की। यह पहली बार है जब टेक कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर थर्ड-पार्टी सिस्टमवाइड एक्सेस दिया है। हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) को इस अपग्रेड ने नाराज कर दिया है। मस्क ने सोशल मीडिया के जरिए Apple और OpenAI की इस साझेदारी को प्राइवेसी कन्सर्न बताया और यह भी कहा कि यदि ऐप्पल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में OpenAI को इंटिग्रेट किया, तो उनकी कंपनियों के ऑफिस में Apple iPhone और MacBook जैसे डिवाइस बैन कर दिए जाएंगे। हालांकि, एक नई रिपोर्ट की मानें तो यह सिर्फ शुरुआत है। कंपनी कथित तौर पर Google के Gemini और अन्य प्रमुख AI मॉडल के साथ आगे AI इंटिग्रेशन के लिए अपना प्लेटफॉर्म ओपन के लिए तैयार है।

अरबपति एलन मस्क ने सोमवार को कहा कि अगर iPhone बनाने वाली Apple ऑपरेटिंग सिस्टम लेवल पर OpenAI को इंटिग्रेट करता है तो वह अपने कंपनियों के ऑफिस में Apple डिवाइस पर बैन लगा देंगे। उन्होंने इस साझेदारी को “अस्वीकार्य सिक्योरिटी उल्लंघन” करार दिया। X पर अपने एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, (अनुवादित) “यदि ऐप्पल ओएस लेवल पर ओपनएआई को एकीकृत करता है, तो मेरी कंपनियों में ऐप्पल डिवाइस पर बैन लगा दिया जाएगा। यह एक अस्वीकार्य सिक्योरिटी उल्लंघन है।”
 

वहीं, एक अन्य पोस्ट में उन्होंने अपनी कंपनियों के ऑफिस में आने वाले विजिटर्स के लिए भी चेतावनी जारी की और लिखा, “और विजिटर्स को अपने ऐप्पल डिवाइस को दरवाजे पर जांचना होगा, जहां उन्हें फैराडे केज में स्टोर रखा जाएगा।”

इसके बाद भी मस्क नहीं रुके और उन्होंने एक के बाद एक पोस्ट के जरिए OpenAI के AI टूल्स और Apple के AI इंटिग्रेशन को लेकर आलोचनाएं शेयर कीं। अपने एक अन्य पोस्ट में उन्होंने दुख व्यक्त किया कि Apple जैसे टेक दिग्गज को OpenAI का सहारा लेना पड़ा, जबकि कंपनी अपना खुद का AI भी तैयार करने में सक्षम है। उन्होंने इस पोस्ट में लिखा, “यह स्पष्ट रूप से बेतुका है कि ऐप्पल अपना खुद का एआई बनाने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं है, फिर भी किसी तरह यह सुनिश्चित करने में सक्षम है कि ओपनएआई आपकी सुरक्षा और प्राइवेसी की रक्षा करेगा!” उन्होंने आगे लिखा, “ऐप्पल को इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि क्या होगा एक बार जब वे आपका डेटा ओपनएआई को सौंप देंगे।”

इतना ही नहीं, उन्होंने इसके तुरंत बाद एक पोस्ट के जरिए मीम शेयर किया, जो इशारा है कि कैसे OpenAI Apple यूजर्स का डेटा चोरी करेगा। आप इस मीम को नीचे देख सकते हैं।
 

बता दें कि 9to5Mac की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने WWDC के बाद की एक चर्चा में अपनी भविष्य की AI योजनाओं को शेयर किया। यूट्यूबर iJustine के साथ किए गए एक सेशन के दौरान, Apple में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडेरिघी ने संकेत दिया कि भविष्य में Google Gemini को Apple प्लेटफार्मों के साथ इंटिग्रेट किया जा सकता है।
 



Source link
#Elon #Musk #न #उनक #कपन #म #iPhone #MacBook #लन #पर #बन #क #चतवन #द #Apple #स #ह #इस #बत #क #नरजग
https://hindi.gadgets360.com/apps/elon-musk-warns-apple-says-devices-will-be-banned-in-his-companies-if-they-uses-chatgpt-ai-integration-all-details-news-5868275